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IRDAI Reform Rules To Ensure Access To Health Insurance For All Ages:2024

Health Insurance: समावेशीता की ओर बड़ा कदम

स्वास्थ्य बीमा समुदाय के लिए महत्वपूर्ण है और भारत के बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) ने पॉलिसीधारकों के हितों की सर्वोत्तम रक्षा करते हुए, न्यायसंगत व्यवहार और सुरक्षा सुनिश्चित की है। 2047 तक सभी के लिए बीमा के लक्ष्य की ओर एक अद्वितीय कदम के रूप में, हाल ही में प्राधिकरण ने स्वास्थ्य बीमा नीतियों में आयु की अधिकतम सीमा को हटा दिया है।

what was the Health Insurance of previous years ?

पहले, 2016 केHealth Insurance विनियमन ने निर्धारित किया था कि सभी बीमा नीतियों की प्रवेश आयु 65 वर्ष होनी चाहिए, जिसका अर्थ था कि अधिकांश स्वास्थ्य योजनाओं की अधिकतम प्रवेश आयु 65 वर्ष थी।

इसके बाद कम योजनाएँ थीं जो 65 वर्ष से अधिक उम्र के ग्राहकों को कवर करती थीं। हालांकि, भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (बीमा उत्पाद) नियम, 2024 के अनुसार, बीमा कंपनियों को सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि वे सभी आयु समूहों के व्यक्तियों को समायोजित करने के लिए बनाए गए स्वास्थ्य बीमा उत्पाद प्रदान करें।

यह स्वास्थ्य सेक्टर में व्यापक पहुंच और समावेशीता की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। इससे वरिष्ठ नागरिकों को अधिक विकल्प मिलेंगे कि वे किसी भी प्रतिबंध का सामना किए बिना समृद्ध स्वास्थ्य बीमा का लाभ उठा सकेंगे।

Health Insurance | उपभोक्ता मित्रवत कदम: बढ़ी हुई अनुभवता की दिशा में

आईआरडीएआई ने स्वास्थ्य बीमा को एक व्यापक जनसंख्या वर्ग तक पहुंचाने के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं। हाल ही में, हेल्थ इंश्योरेंस नीतियों के प्रारंभ में पूर्व-मौजूदा मेडिकल स्थितियों के लिए 48 महीने का प्रतीक्षा काल कम कर दिया गया है ताकि स्वास्थ्य बीमा कवरेज प्रारंभ हो सके।

नवीनतम विनियमन में पूर्व-मौजूदा बीमा योजनाओं के लिए चिकित्सा इलाज निर्धारित करने वाले किसी भी समय समीक्षक द्वारा डायग्नोस किया गया किसी भी शर्त को 36 महीने के नोटिफिकेशन की तारी

ख से पहले में होना चाहिए।

Health Insurance

एक Health Insurance नीति खरीदते समय, बीमा कंपनियों को आपका चिकित्सा इतिहास और मौजूदा बीमारियों के बारे में पूछताछ करती हैं। अगर कोई बीमारी पूर्व-मौजूदा बीमारी के श्रेणी में आती है, तो पॉलिसीधारक को इसका प्रभाव शुरू होने से पहले कुछ समय इंतजार करना पड़ता है।

आपको अपने पीईडीजी और किसी भी वर्तमान या पिछले चिकित्सा इतिहास को जिसे आपके बीमाधारक को जानने की आवश्यकता है, घोषित करना महत्वपूर्ण है। इंतजार की अवधि के दौरान अगर आप इस बीमारी का सामना करते हैं, तो बीमा कंपनी आपके चिकित्सा व्यय को कवर नहीं करेगी। इसलिए, एक साल की प्रतीक्षा अवधि को कम करना नए और मौजूदा पॉलिसीधारकों का लाभ होगा। ये सुधार भारत में स्वास्थ्य बीमा प्रवेश को बढ़ाने के कुल उद्देश्य में योगदान देंगे। 

Health Insurance

दावे अनुभव में उपभोक्ता-मित्रता लाना 

दावे किसी भी बीमा नीति के सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा माने जाते हैं क्योंकि यह उपभोक्ता विश्वास का निर्माण करने या तो तोड़ सकता है। पॉलिसीधारकों के लिए एक अधिक सहज दावे अनुभव को सुविधाजनक बनाने के लिए, स्वास्थ्य बीमा नीतियों के लिए मोरैटोरियम अवधि को भी आठ से पाँच साल कम कर दिया गया है। एक सक्रिय स्वास्थ्य बीमा नीति के मोरैटोरियम अवधि के समापन के बाद, बीमा कंपनी को धोखाधड़ी के मामलों को छोड़कर पॉलिसी द्वारा कवर की गई किसी भी दावे को नकारना प्रतिबंधित है, नकली मामलों के मामले में। 

इस सूचना के अनुसार, सत्रह अनुक्रमिक महीनों के बाद (पोर्टेबिलिटी और माइग्रेशन सहित) किसी भी स्वास्थ्य बीमा नीति के अंतर्गत निगम किसी भी पॉलिसी या दावे को डिस्कवर नहीं कर सकता है, गैर-प्रकटि या गुमराही के मामलों के मामले में, अस्थायी धोखाधड़ी के मामलों को छोड़कर।

यह सत्रह-माह की अवधि को मोरैटोरियम अवधि कहा जाता है। मोरैटोरियम जनपहली के अंतर्गत संक्ष

ेप से किए गए पहले नीति भर्ती के अनुसार हैं। जहां संक्षेपित बीमा रकम बढ़ाई गई हो, वह सत्रह अनुक्रमिक महीनों को केवल बढ़ाई गई सीमाओं पर ही लागू किया जाएगा। हाल ही में नीतियों ने ऑनलाइन लेन-देन को सुविधाजनक बनाने के लिए निर्देश भी दिए हैं। नियमों ने मूल्य निर्धारण के लिए नियम भी निर्धारित किए हैं जो कि प्रीमियम को पॉलिसी की अवधि के दौरान बदला नहीं जा सकता।

Conclusion of Health Insurance

इस तरह के निर्देश उपभोक्ता विश्वास में वृद्धि करते हैं और ग्राहक सेवा को बढ़ावा देते हैं। समाप्त करते हुए, ये विनियमन स्पष्टता और जवाबदेही को सुनिश्चित करने में एक स्वागत चरण हैं। यह उपभोक्ताओं को व्यापक कवरेज के लाभ उठाने और बीमा कंपनियों को उत्पाद प्रस्तावों में नवाचार को प्रोत्साहित करने के लिए योगदान करेगा।

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